Small business idea-mineral water business ideas-मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे करे

Small business idea motivational

Small business idea पानी की बोतल कभी खरीदी न ली हो ऐसा मनुष्य किसी ने इस दुनिया में देखा नहीं होगा। कभी ना कभी किसी ना किसी कारन से पानी की बोतल खरीदनी ही पड़ती है। मनुष्य सफर के लिए चल पड़ने पर बस स्टेशन ,रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर प्यास लगने पर पानी की बोतल खरीद लेता है। पानी की बोतल रिटेल बिक्री 15 रुपये में बेचीं जाती है। पानी की बोतल बेचने वाला संसार का पहला इंसान बिसलरी ही है। .Small business idea

Small business idea

हम दुकान में पानी की बोतल खरीदते वक्त कहते हैं,

बिसलेरी की बोतल दो ऐसा ही हम दुकान में पानी की बोतल खरीदते वक्त कहते हैं, पानी की बोतल मतलब बिसलेरी की बोतल इतना प्रसिद्धि बिसलेरी के उत्पादन की हुई। बिसलेरी इस व्यक्ति ने पहले ड्रिंकिंग वाटर उत्पादन करने का निश्चय किया। तब से व्यवसायिक दोस्तों ने उन्हें मूर्ख ठहराया। उसके मित्रों ने उसे कहा कि संसार में पानी की उपलब्धि बहुत होने से प्राकृतिक स्त्रोतों से मुफ्त पानी का प्राप्त होता हो तो पैसा खर्चा करके पानी कोई खरीद लेगा क्या।

तब बिसलेरी ने अपने मित्रों को बताया कि

तब बिसलेरी ने अपने मित्रों को बताया कि आज नहीं परंतु कल लोग दूध की कीमत से भी अधिक कीमत देकर पानी खरीद लेंगे। विश्व के आधुनिकीकरण के कारण उसने आज कौन क्या बेचता है। और बाजार में ग्राहक क्या मांग रहे हैं इसका विचार किया लोगों की सुविधा हो जाएगी। ऐसा अत्यावश्यक उत्पादन पानी उसने बोतल में सील बंद करके बेचना शुरू किया।Small business idea

उस काल में उसने पानी बेचना शुरू किया

जिस काल में दूध भी कम कीमत में मिलता था उस काल में उसने पानी बेचना शुरू किया आज सचमुच ऐसी परिस्थिति है की दूध की अपेक्षा अच्छी कीमत पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर मतलब शुद्ध जल मिल रही है।

पानी और बीमारी का क्या मतलब mineral water business ideas

अधिकतर बड़ी बीमारियां दूषित जल के कारण हो रही है।

मनुष्य को होने वाले अधिकतर बड़ी बीमारियां दूषित जल के कारण हो रही है। शुद्ध जल पीना समय की जरूरत है। संसार के अधिक देशों की और हमारे देश की जनसंख्या अधिकतर साक्षर हो चुकी है। लोगों को स्वच्छता की और शुद्धता की जरूरत समझ चुकी है। बीमार होना दूषित पानी पीकर अस्पताल में हजारों रुपए इलाज पर खर्च करने की अपेक्षा ₹15 देकर शुद्ध जल की बोतल लेकर पानी पीने के लिए लोग तैयार हैं।

बिसलेरी के कहने के मुताबिक आज पानी बेचकर

बिसलेरी के कहने के मुताबिक आज पानी बेचकर मल्टीनेशनल और देसी कंपनियां हजारों करोड़ों रुपए का व्यापार कर रहे हैं। और नफा भी कमा रही है। उत्पादन खर्चा कम और बिक्री मूल्य अधिक होने से पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर उत्पादन करके बिक्री करने के व्यवसाय में नफे का प्रमाण दोगुना से भी अधिक होता है। नवउद्योजक नवउद्योजक मिनरल वाटर उत्पादन व्यवसाय मैं अच्छा मौका है।

मिनरल वाटर उद्योग क्यों करे। Small business idea

एक बार ही व्यवसाय में पैसा लगा कर जिंदगी भर नफा कमाते रहने जैसा

एक बार ही व्यवसाय में पैसा लगा कर जिंदगी भर नफा कमाते रहने जैसा यह व्यवसाय है। पैसा थोड़ा अधिक लगाना पड़ता है, परंतु उस दृष्टि से नफा भी दोगुना से अधिक मिलता है। व्यवसाय के कारण घूमने के लिए, शिक्षा के लिए, कार्यक्रमों के लिए, पर्यटन के लिए, ऐसे किसी न किसी कारण से हर मनुष्य को आज सफर करना ही पड़ता है। सफर में हर मनुष्य पानी लेकर जाएगा ही ऐसा नहीं। और लेकर गया हुआ पानी खत्म होने पर उसे फिर प्यास लगने के बाद पानी खरीदकर पीना ही पड़ता है।

पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर की बोतल मंगवा कर पानी पीते हैं।

शुद्ध पानी की बोतल ले आज बस स्टेशन रेल स्टेशन बीयर बार कोल्ड ड्रिंक्स की दुकानों के साथ किराना मॉल औषधियों की दुकान में मिलती है। पहले मनुष्य प्यास लगने पर होटल में अथवा प्याऊ पर जा कर पानी पीता था। परंतु आज वह दिन नहीं रहे होटल का प्याऊ पर का पानी शुद्ध होगा ही इसकी निश्चित ही नहीं है। इसी कारण लोग पास के दुकानों में जाकर बिसलेरी की बोतल खरीद कर पीना पसंद करते हैं। होटल में खाना खाने के बाद भी बहुत से लोग होटल के टेबल पर रखे गिलास का पानी पीने की अपेक्षा पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर की बोतल मंगवा कर पानी पीते हैं।

शुद्धिकरण केंद्रीय सौ फीसद कार्य वंचित होती है

कारण आधुनिकीकरण का एक विपरीत परिणाम भी हो चुका है। अथवा हो रहा है औद्योगिक वसाहत कंपनियां कारखाने शहर के आसपास की रसायनिक उत्पादन की कंपनियां अपने रासायनिक प्रक्रिया में से दूषित हुआ पानी नजदीक के ड्रेनेज व्यवस्था में की गटर मैं छोड़ते हैं। पानी नदी नालो मैं मिलता है पानी की आपूर्ति करने वाली ग्राम पंचायत नगर पालिका की जल शुद्धिकरण केंद्रीय सौ फीसद कार्य वंचित होती है ऐसा नहीं और फिर वही पानी पीने के लिए आपूर्ति करती है।

मिनरल वाटर के लिए पानी कहाँ से ले Mineral water business ideas

परंतु वह सभी उत्पाद में मिनरल वाटर नहीं होती है।

बाजार में मिलने वाली विभिन्न कंपनियों की उत्पादन यह पैकेज्ड mineral water होती है। परंतु वह सभी उत्पाद में मिनरल वाटर नहीं होती है। शुद्ध पानी के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड मतलब बी आई एस ने तय की हुई शर्ते और नियमावली के अनुसार ही पानी का व्यापारी उत्पादन करता है। पैकेज्ड mineral water में मनुष्य शरीर को हानिकारक होने वाले सभी प्रकार की चार कम किए जाते हैं।

जैसे कैल्शियम मैग्निशियम क्लोराइड सल्फेट क्लोरीन आदि होते हैं। इनमें से क्लोरीन नाम का जो छा छार है वह शुद्धीकरण प्रक्रिया में पूर्णता से कम किया जाता है। और अन्य चारों का प्रमाण बी आई ने तय करके दिए हुए मर्यादा तक कम किया जाता है। यदि शुद्धीकरण प्रक्रिया में यंत्र सामग्री की क्षमता अधिक हो तो उस पानी में के सभी प्रकार के छार पूर्णता कम किए जाते हैं।Small business idea

व्यापारी उत्पादन के लिए लेने वाला पानी

Small business idea पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर मतलब पानी शुद्धीकरण प्रकल्प के लिए प्रतिदिन दो, चार, आठ हजार लीटर पानी शुद्धीकरण क्षमता होने वाली मशीनरी मिलती है। इस मशीनरी को आरो मशीन कहते हैं। पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर मैं बाहर से कोई भी छार बगैरा समाविष्ट नहीं किए जाते है। व्यापारी उत्पादन के लिए लेने वाला पानी बोरवेल से लिया जाता है। पानी यह मनुष्य जीवन की अत्यावश्यक जरूरत है। और ऐसे उत्पादित पानी से कोई बीमारी बगैरा ना हो इसके लिए यह पानी B I S के लैब के पास जांचने के लिए भेज कर उनके लैब की ओर से रिपोर्ट आने के बाद उत्पादन शुरू करना पड़ता है।

प्रमाण पत्र उत्पादन शुरू करने के पूर्व लेना पड़ता है Small business idea

प्रतिदिन उत्पादित की हुई बोतलें ड्रम इस पर पानी की एक्सपायर डेट लिख कर बैच बैच नंबर लिखना पड़ता है। अन्य और औषध प्रशासन और B I S का मंजूरी प्रमाण पत्र उत्पादन शुरू करने के पूर्व लेना पड़ता है। 1 लीटर से 20 लीटर क्षमता की बोतलें और कैन पर उत्पादन के दिन के बाद साधारण बेस्ट बिफोर सिक्स मंथ आप पैकेजिंग डेट ऐसा अभिप्राय देना पड़ता है। 1 लीटर आधा लीटर पानी बोतले में पैक किया जाता है।

पानी शुद्धीकरण प्रक्रिया-Mineral water business ideas

व्यापारी उपयोग के लिए जिस पानी का उपयोग करना है।

उत्पादन शुरू करने के पूर्व व्यापारी उपयोग के लिए जिस पानी का उपयोग करना है। वह पानी B I S के लैब से चेक करके रिपोर्ट आने के बाद तैयार किया हुआ शुद्ध पानी फिर B I S के लेब के पास जांचने के लिए भेजना पड़ता है उनके नियमावली के अनुसार वह पानी पीने के लिए योग्य है। ऐसा उनका रिपोर्ट मिलने के बाद ब्यापारी उत्पादन शुरू कर सकता हैं।

इस मशीन के द्वारा मुख्य शुद्धीकरण प्रक्रिया की जाती

पानी शुद्धीकरण प्रक्रिया में बोरवेल मैं से पानी लेकर सैंड फिल्टर मैं पानी छोड़ा जाता है। उसके बाद कार्बन युक्त हुआ पानी सॉफ्टनर में छोड़ा जाता है। सॉफ्टनर में पानी छोड़ कर उस जगह वह पानी पूर्णता हल्का किया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद वह पानी वहां से आरो मशीन में छोड़ा जाता है। इस मशीन के द्वारा मुख्य शुद्धीकरण प्रक्रिया की जाती है। आरो में जितना पानी लिया जाता है, इनमें से 50% पानी शुद्ध बिक्री के लिए पैकिंग किया जाता है।

इसके लिए कौन सी मशीन का उपयोग किया जाता है।

शुद्ध किया पानी एक बड़ी टंकी में स्टोर किया जाता है। पानी में होने वाले छार मिट्टी अथवा कूड़ा कचरा धातु आंखों को भी न दिखने वाले छोटे कण उनमें से निकले जाते हैं। इसके लिए माइक्रोन फिल्टर मशीन का उपयोग किया जाता है। 0.5 माइक्रोन का फिल्टर और यूवी ट्यूबज इनमें से यह शुद्ध पानी अत्यंत जोर देकर आगे पास करके ही वह पानी पैकिंग के लिए लिया जाता है। छोटे बड़े कोई भी कण इस पानी में न रहे इसकी ठीक से जांच की जाती है।

2 thoughts on “Small business idea-mineral water business ideas-मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे करे”

Leave a Comment